हिदुस्तान 24 टीवी न्यूज चीफ विजय सिंघल
मथुरा। आम बजट में मथुरा-वृंदावन रेल लाइन पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। इससे साफ है कि यह इस रेल मार्ग को अभी ठंडे बस्ते में ही रहना होगा। एक समय था जब मथुरा-वृंदावन के बीच पुरानी मीटर गेज रेल लाइन पर ट्रेन चलती थी। बाद में इस ट्रेन को बंद कर रेल बस चलाना शुरू कर दिया। इसके बाद इस रेल बस को भी बंद कर दिया और यहां पर एक नई रेल लाइन डालने की योजना पास हो गई। इस योजना पर 403 करोड़ रुपये खर्च होने थे। रेलवे विभाग द्वारा इस रेल मार्ग को मीटर गेज से ब्रॉड गेज में परिवर्तित करते हुए 12.80 किमी लम्बाई के इस ट्रैक को औसतन 20 फुट ऊंचा उठाकर बनाना था। मार्च 2023 में आगरा मण्डल, उत्तर-मध्य रेलवे की गति शक्ति यूनिट द्वारा कार्य शुरू कर दिया गया। यह प्रोजेक्ट सांसद हेमामालिनी ने ही पास कराया था। उस पर कार्य शुरू ही हुआ था कि उसका विरोध हो गया। विरोध को देखते हुए सांसद हेमामालिनी को भी लोगों का साथ देना पड़ा और हेमामालिनी ने केंद्र सरकार से बात कर उस प्रोजेक्ट को रुकवा दिया। दरअसल उक्त ट्रैक को 20 फुट ऊंचा बनाये जाने के कारण शहर दो भागों में बंट जाने एवं दोनों ओर के निवासियों की ड्रेनेज बंद होने तथा आबादी क्षेत्र दब जाने के कारण इस परियोजना विरोध हुआ। जन विरोध के कारण उक्त परियोजना बंद पड़ी है। आम जन एवं जनप्रतिनिधियों का सुझाव था कि मथुरा से वृंदावन के बीच इस ट्रैक के भूतल पर दो लेन सड़क का निर्माण एवं ऊपर रेलवे ट्रैक के संचालन की योजना को लागू किया जाना उपयुक्त होगा। इससे मथुरा-वृंदावन के बीच यातायात को सुगम बनाने और श्रद्धालुओं के भारी पदार्पण के दृष्टिगत यातायात गतिशीलता में सहायता मिलेगी तथा आमजन भी संतुष्ट होंगे। इसे देखते हुए सांसद हेमामालिनी ने केंद्र सरकार को इन सब बातों से अवगत कराते हुए नीचे दो लेन सड़क और ऊपर रेलवे ट्रैक का प्रस्ताव बनाकर इसे बनाने को स्वीकृति देने को कहा। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को हेमा मालिनी ने इस बारे में पत्र भी लिखा।
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Author: Vijay Singhal
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